26/06/2015

शराब से दूर रहने की कुछ दिलचस्प वजहें



कुछ देर का मज़ा और बदले में ज़िंदगी भर की परेशानियाँ। यही है शराब सच्चाई। यदि आपने कभी शराब का सेवन किया होगा तो आपसे बेहतर इसे कोई नहीं समझ सकता।

पता ही नहीं चलता कि कब एकाध सोशल ड्रिंक से कब हम शराब के आदी होते चले जाते हैं। एक समय ऐसा भी आता है जब लोग चाह कर भी शराब की गिरफ्त से बाहर नहीं निकल पाते। पढ़ते हैं शराब से दूर रहने की कुछ खास वजहें जिनको जानकर आपको एहसास होगा कि शराब से बाहर भी एक ज़िंदगी है जो कि बेहद खूबसूरत है।

1. कोई पछतावा नहीं


याद कीजिए वो स्थिति जब सुबह उठकर पिछली रात के बारे में सोच कर शर्मिंदगी और दुःख होता है । भले ही ये बात आप जानते हों कि वह आप नहीं थे पर वह शराब थी लेकिन आज लोगों का सामना तो आपको ही करना है।

2. कोई हैंगओवर नहीं


शराब नहीं तो हैंगओवर नहीं। कैसा हो जब सुबह उठकर आप ऊर्जा से भरे हुए हों? यही अपने आप में शराब को ना कहने की एक बहुत बड़ी वजह है।

3. पैसों की बचत


शराब पीना हमेशा खर्चीला ही होता है। आप घर पर ही पियें तब भी। ज़रा उन चीज़ों के बारे में सोचे जो आपके सिर्फ एक दिन शराब ना पीने से आप खरीद सकते हैं।

4. स्वस्थ इमोशनल स्टेट


ना शराब होगी और ना पिछली बातों को याद करके सबके सामने रोना-धोना ही होगा। आपकी छबि आप स्वयं ही एक कमज़ोर व्यक्ति की तरह पेश क्यों करें जब इसका आपसे कोई संबंध ही नहीं है।

5. सोबर होना हमेशा ही अच्छा है


शराब हमारे सोचने समझने की शक्ति को नष्ट कर  देती है। इन्द्रियों के कमज़ोर हो जाने पर प्राणशक्ति घट जाने से हमारा जीवन भी निस्तेज हो जाता है। जीवन का असली आनंद मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होकर ही लिया जा सकता है।



6. स्वास्थ्य


शराब पीने के स्वास्थ्य पर होने वाले दुष्परिणामों का कोई अंत ही नहीं है। यदि आप शराब के आदी हैं तो आप कभी भी मोटापे, डायबिटीज़ एवं किडनी फेल होने के शिकार हो सकते हैं। इन सबसे बढ़कर आपको कोई भी अपना आदर्श नहीं बनाना चाहेगा।

7. नई ज़िंदगी नया आनंद


एक बार शराब छोड़ने पर आप उन चीज़ों का आनंद ले पाएंगे जो आपने पहले कभी अनुभव ही नहीं की थीं। हो सकता है आप पर टेनिस खेलने का ही शौक सवार हो जाए।

8. मिलेंगे बेहतर दोस्त 


शराब से दूर हो जाने के बाद जब आप कभी अपने पुराने शराबी दोस्तों से टकराएंगे तो आप खुद से ही सवाल करेंगे कि "मैं क्यों कभी ऐसा था।" बिना नशे में जिन्हें आपको उन्हें समाज में अपना दोस्त कहना भी पसंद नहीं है वो ही शराब पीते समय कभी आपको बड़े अपने लगते थे।

9. कोई कानूनी झमेले नहीं


शराब कई फसादों की जड़ है। चाहे वह शराब पीकर गाड़ी चलाना हो या बेवजह किसी मामूली से विवाद के कारण अदालतों के चक्कर काटना। किसी भी एक शाम को शराब पीकर इतना हसीन नहीं बनाया जा सकता जिसकी भरपाई करने में सालों लग जाएं।

10. दिखने लगेंगे आकर्षक


शराब में मौजूद फ्री रेडिकल और अन्य विषैले तत्व या टॉक्सिन्स आपकी उम्र बढ़ने की रफ़्तार बढ़ा डालते हैं। ज़रा अपने आसपास किसी ऐसे व्यक्ति पर नज़र डालिये जो पिछले कई सालों से शराब का आदी हो। क्या आप भी वैसा दिखना पसंद करेंगे?

11. महसूस करेंगे अच्छा


शराब छोड़ने के बाद आपके शरीर का इन टॉक्सिन्स से मुक्त होने पर आप स्वाभाविक ही एक नया जीवन और प्राणशक्ति को महसूस करने लगेंगे।

और क्या वजह है आपके पास आज ही शराब से दूर हो जाने के लिए। कमेंट करके बताइएगा ज़रूर।

2 टिप्‍पणियां:

  1. बहुल लंबे समय तक शराब पीते रहने के बाद जब शराब छोड देते है तो उसके बाद श्‍ारीर मे जो साईडइफेक्‍ट होते है वह आदमी को शारिरिक एवं मानसिक रूप से परेशान कर देते है शराब छोडने के बाद कई दिनो तक हाथ पैर मे ऐठन,कमजोरी,चक्‍कर आना आदि लक्ष्‍ाण दिखाई देते है जिनसे छुटकारा पाने के लिये हमे बहुत ही लम्‍बे समय तक लडना पडता हैा

    उत्तर देंहटाएं