30/06/2015

हार्ट अटैक आने पर तुरंत करें यह प्रयोग, बच सकती है जान



हार्ट अटैक या हृदयाघात हल्के में लेने वाली बात नहीं है। यदि आपके आसपास कोई हृदयरोगी है तो यह जानकारी अटैक आने पर उसकी जान बचा सकती है।

बीमारियों से होने वाली मौतों में सबसे ज़्यादा मौतें हृदयरोगों के कारण होती हैं। अमरीकी हर्बलिस्ट (वनस्पति शास्त्री) डॉ. क्रिस्टोफर दावा करते हैं कि उनके 35 वर्षों के अनुभव में उनका एक भी मरीज़ हृदयाघात से नहीं मरा। इसका श्रेय वे लाल मिर्च (Ceyenne Pepper) को देते हैं।

हार्ट अटैक रोकने के लिए मरीज़ को लाल मिर्च की चाय पिलाने से उसकी जान बचाई जा सकती है। इसके लिए एक कप पानी में एक टेबलस्पून लाल मिर्च मिला लें। फिर इस मिश्रण की 5 से 10 बूँद मरीज़ को पिला दें। यदि स्थिति में सुधार ना हो तो 5 मिनट के बाद दोबारा 5 से 10 बूँद पिलाएं।


लाल मिर्च में ऐसा क्या होता है?

दरअसल लाल मिर्च हृदय गति को बढ़ा देती है जिससे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में रक्त संचार में आसानी होती है। इससे अंगों के काम ना करने के कारण होने वाली मौत से बचा जा सकता है।

इस प्रयोग को सिर्फ प्राथमिक उपचार ही समझें। हार्ट अटैक आने होने की परिस्थिति में तुरंत डॉक्टर को बुलाएं। लेकिन ऐसा करने से उतने समय तक मरीज को बचाया रखा जा सकता है।

डॉ. क्रिस्टोफर की वेबसाइट की लिंक यहाँ उपलब्ध है - www.christopherwebsites.com

1 टिप्पणी: