22/09/2016

क्या वाकई कॉफ़ी पीने से बाल झड़ते हैं?



कॉफ़ी पीने के सेहत पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही तरह के प्रभाव पड़ते हैं यही बात हमारे बालों के बारे में भी लागू होती है।

अत्यधिक कॉफ़ी पीने वाले लोगों को अक्सर बाल झड़ने की शिकायत रहती है। यदि नहाते समय आप भी बहुत अधिक बाल झड़ने की समस्या से ग्रसित हैं तो हो सकता है आप भी बहुत अधिक मात्रा में कॉफ़ी ले रहे हों।


बहुत अधिक मात्रा में कॉफ़ी का सेवन करने से हमारा शरीर मिनरल्स ग्रहण में असमर्थ हो जाता है। मिनरल्स ना सिर्फ हमारे बालों के लिए बल्कि सम्पूर्ण शरीर की सेहत के लिए बहुत आवश्यक होते हैं। अत्यधिक मात्रा में कॉफ़ी का सेवन करने से शरीर में आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और कैल्शियम जैसे खनिजों की कमी हो सकती है जिससे हमारी सेहत पर गंभीर दुष्प्रभाव पड़ते हैं।


बालों का झड़ना आयरन की कमी के प्रमुख लक्षणों में से एक है। इसके अलावा कॉफ़ी में पाया जाने वाला कैफ़ीन विटामिन बी की कमी का भी कारण है जोकि बालों की बढ़त के लिए बहुत आवश्यक है। साथ ही कॉफ़ी के कारण शरीर में कोर्टिसोल की मात्रा भी बढ़ जाती है जिससे स्ट्रेस बढ़ता है और स्ट्रेस भी बालों के झड़ने के प्रमुख कारणों में से एक है।


तो निष्कर्ष यही निकलता है कि कॉफ़ी का अधिक मात्रा में सेवन वाकई हानिकारक है। यदि दिन में आप एक कप कॉफ़ी लेते हैं तो कोई चिंता की बात नहीं उल्टा इतनी कॉफ़ी की मात्रा आपकी सेहत के लिए अच्छी है लेकिन जब आप हर दिन तीन से चार कप कॉफ़ी लेते हैं तब वाकई समस्या खड़ी हो जाती हैं।


दोपहर 2 बजे के बाद कभी भी कॉफ़ी का सेवन ना करें क्योंकि कॉफ़ी का 8 घंटे तक शरीर में असर रहता है। यदि आप बेहतर नींद चाहते हैं तो सुनिश्चित करें कि दोपहर के बाद कॉफ़ी का सेवन ना किया जाए।

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें